छोड़कर सामग्री पर जाएँ

Hindi letters “हिंदी वर्णमाला” परिभाषा और भेद – 2022

Hindi letters: हिंदी भाषा दुनिया की समस्त भाषाओँ में से एक अन्य सर्बाधिक स्रेस्थ भाषा है जिसको भारत वर्ष में राजस्वा प्राप्त है और यह भारतवर्ष में राष्ट्र भाषा के रूप में भी मान्यता प्राप्त है, इसलिए हिंदी भाषा को भारत के अतिरिक्त अन्य देशों में भी बोला जाता है, किन्तु समाश्या यह है की लोग हिंदी भाषा बोलते तो है किन्तु उनको यह नही पता है की हिंदी भाषा केसे होता है और हिंदी भाषा में कितने “Hindi letters” होते है.

तो आज के इस लेख में बने रहें हम आपको Hindi letters के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले है कृपया इश लेख को ध्यान से पढ़ें.

विश्व की अन्य भाषाओँ की तरह हिंदी भाषा में भी वर्णमाला अर्थात Hindi letters होते है जो अन्य किसी भी भाषा की तरह एक निश्चित क्रम में लिखा जाता है, और यह वर्णमाला (Hindi Alphabet) में 44 वर्णों को शामिल किया गया है, जिसमे से 11 स्वर और 33 व्यंजन रूप में विभाजित है।

Hindi Alphabet Vowel (हिंदी वर्णमाला स्वर)

Hindi letters हिंदी वर्णमाला
Hindi letters हिंदी वर्णमाला

हिंदी स्वर के बारे में हमने इससे पहेले भी बात किआ है जिसमे हमने बताया हुआ है की जिन वर्णों का उचारण करने केलिए किसी अन्य वर्ण का सहायता लेनी नही पड़ती है उनको स्वर कहेते है, अतः हिंदी वर्णमाला में स्वर रुपी Hindi letters कुछ इश प्रकार है.

अ आ इ ई उ ऊ ऋ ए ऐ ओ औ

इसके अतिरिक्त Hindi letters में अनुस्वार “अं” और विसर्ग नामक दो तरह के दवानी भी होता है किन्तु in दोनों को हिंदी वर्णमाला में स्वर के स्थान नही मिला है ऐसा क्यों है यह हम नही जानते है और सायेद किसी को नही पता है, इसका उत्तर केवल विद्वान ही दे सकते है.

अतः हम अब आपको हिंदी वर्णमाला में उपस्थित स्वर की परिभाषा और भेद के बारे में बिस्तृत जानकारी देने जा रहे है, जो आपको Hindi letters को समझने में मदद करेगा.

स्वर और भेद की सम्पूर्ण जानकारी

जिन वाक्यों का उचारण करने केलिए स्वरों की सहायता लिया जाता है उनको व्यंजन कहा जाता है, अतः हिंदी वर्णमाला में कुल 33 व्यंजन होते है और in व्यंजनों का उचारण स्वरों के बिना संभव नही हो सकता हैं, इसका अर्थ यह है की जब किशी वर्ण में व्यंजन स्वर को मिला दिया जाता है तब वो एक सम्पूर्ण व्यंजन बनता है.

क ख ग घ ड़ च छ ज झ ञ ट ठ ड ढ ण त थ द ध न प फ ब भ म य र ल व श ष स ह

हिंदी व्यंजन एक बहुत बड़ा विषय है यदि आप हिंदी व्ज्यंजन के बारे में अधिक जानकारी चाहते है तो निचे दिए गये लिंक पर जाएँ।

Hindi Varnamala Chart (हिंदी वर्णमाला चार्ट)

हिंदी वर्णमाला चार्ट (Hindi Varnamala Chart) में सभी वर्णों को लिखा जाता है। हिंदी वर्णमाला चार्ट (Hindi Varnamala Chart) को देवनागरी लिपि में लिखा गया है। देवनागरी लिपि के अतिरिक्त हिंदी को ‘कैथी’ और ‘महाजनी’ लिपियों में लिखा जाता है, लेकिन हिंदी की ये लिपियां प्रचलित नहीं हैं।

यहाँ हम हिंदी वर्णमाला चार्ट (Hindi Varnamala Chart) दे रहे हैं. इस चार्ट में हम हिंदी वर्णमाला को पिक्चर के साथ उपलब्ध करवा रहे हैं, ताकि आपको समझने में आसानी हो.

हिंदी वर्णमाला के 52 अक्षर एक पीडीऍफ़ के रूप में आप प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-

आजकल हिंदी को भी अंग्रेज़ी में टाइप करके ही लिखा जाता है, इसलिए हिंदी वर्णमाला को अंग्रेज़ी में भी जानना आवश्यक है. यहाँ हम हिंदी के प्रत्येक अक्षर को हिंदी में लिखना बता रहे हैं.

Hindi Alphabet Varnamala FAQs

हिन्दी वर्णमाला में कितने वर्ण होते हैं?

हिंदी वर्णमाला (Hindi Varnamala) में कुल 44 वर्ण होते हैं

हिंदी भाषा में कुल कितने व्यंजन है?

हिंदी भाषा में कुल 39 व्यंजन होते हैं, जिसमें 33 व्यंजन मानक हिंदी व्यंजन होते हैं, चार संयुक्त व्यंजन (क्ष, त्र, ज्ञ, श्र ) होते हैं और दो उत्क्षिप्त व्यंजन होते हैं.

हिंदी वर्णमाला में स्वरों की कुल संख्या कितनी है?

हिंदी वर्णमाला में स्वरों की कुल 11 संख्या है.

निष्कर्ष:

तो मित्रों हम यह आशा करते है की आपको हमारा यह लाख पसंद आया है और इससे कुछ नेता सिखने को मिला है यदि आपको यह अच लगा है तो आप अपने मित्रों के साथ हमें साझा कर सकते है, और यदि आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमसे संपर्क कर पुच सकते है.

हिंदी वर्णमाला वीडियो

Share this post on social

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *