हिंदी वर्णमाला (Hindi Alphabet) | Hindi varnamala

Hindi varnamala, हिंदी भाषा एक ऐसी भाषा है जिसे पुरे दुनिया में बोला जाता है हलाकि यह उतना नही बोला जाता जितना आप सोच रहे है किन्तु यह भाषा इतना प्रभावशाली है की इसे भारत में राष्ट्र भाषा और राजभाषा के रूप में स्वीकृति प्राप्त है, और दुनिया के प्रतेक भाषा के तरह हिंदी भाषा की भी अपना हिंदी वर्णमाला होता है यानि की इसके भी अलग अक्षयर होते है, हलाकि इनके बारे में वो लोग अबश्य जानते है जो पहेले से ही हिंदी भाषा को सीखते आये है किन्तु, बहुत सारे लोगों को इसके बारे में पता नही है, इसलिए आज हम आपको इसी लेख के द्वारा हिंदी वर्णमाला के बारे में बताने का प्रयाश करेंगे.

किसी भी वर्णों के व्यवस्थित समूह को वर्णमाला मतलब इंग्लिश भाषा में (Alphabet) कहते हैं। और हिंदी वर्णमाला में कुल 44 वर्णों को शामिल किया गया है, जिसमें 11 स्वर और 33 व्यंजन मजूद हैं। इस्नके बारे में और बिस्तार से जानने केलिए निचे दी गये जानकारी को ध्यान से पढ़ें.

अन्य भाषा की तरह हिंदी वर्णमाला में भी स्वर होते है ब्यंजन भी होते है, सबसे पहेले हिंदी वर्णमाला में स्वर के बारे में जानते है.

Hindi varnamala स्वर

Hindi-varnamala-हिंदी-वर्णमाला
Hindi-varnamala-हिंदी-वर्णमाला

जिन वर्णों अथवा शब्दों का उचारण करते समय अन्य वर्णों की आबश्यकता नही पड़ती उनको स्वर (हिंदी स्वर) कहेते है, और हिंदी वर्णमाला में कुल ११ स्वर है, जिनके बारे में हमने निचे बताया हुआ है.

इसके अतिरिक्त हिंदी वर्णमाला में स्वरों के अलावा अनुस्वार (अं) और विसर्ग (अ:) नामक दो ध्वनियां भी है जिसे अयोगवाह कहा जाता है, किन्तु इस दोनों वर्णों को स्वरों में स्थान नही दिया गया है.

हलाकि हिंदी वर्णमाला में स्वर एक बहुत बड़ा हिशा है यदि आप इसके बारे में अधिक जानकारी प्रप्त करना चाहते है तो आप हमसे संपर्क कर सकते है अथवा इश लेख को भी पढ़ सकते है.

हिंदी वर्णमाला व्यंजन

जिन वर्णों का उच्चारण स्वरों की सहायता से किया जाता हो उन वर्णों को व्यंजन (Hindi Vyanjan) कहा जाता हैं। हिंदी वर्णमाला में कुल 33 व्यंजन होते हैं। अतः व्यंजन वाले वर्णों का उच्चारण बिना स्वरों की सहायता के उचारण करना संभव नहीं है,  इसका अर्थ यह है की जब किसी व्यंजन में किसी स्वर को मिला दिया जाता है और फिर बोला जाता है तब वह सम्पूर्ण व्यंजन बनता है।

इसका सीधा उदहारण आपको हमारे द्वारा बनाया गया टेबल में मिलेगा कृपया निचे पढ़े.

ड़
ल,ह

हिंदी वर्णमाला व व्याकरण में व्यंजन एक बड़ा अध्याय है। यदि आप हिंदी व्यंजन (Hindi Vyanjan) के बारे में बिस्तार रूप से जानकारी हाशिल करना चाहते है तो हमारे इश लेख को पढ़ सकते है.

Hindi Varnamala Chart (हिंदी वर्णमाला चार्ट)

हिंदी वर्णमाला चार्ट (Hindi Varnamala Chart) में सभी वर्णों को लिखा जाता है। हिंदी वर्णमाला चार्ट (Hindi Varnamala Chart) को देवनागरी लिपि में लिखा गया है। देवनागरी लिपि के अतिरिक्त हिंदी को ‘कैथी’ और ‘महाजनी’ लिपियों में लिखा जाता है, लेकिन हिंदी की ये लिपियां प्रचलित नहीं हैं।

यहाँ हम हिंदी वर्णमाला चार्ट (Hindi Varnamala Chart) दे रहे हैं. इस चार्ट में हम हिंदी वर्णमाला को पिक्चर के साथ उपलब्ध करवा रहे हैं, ताकि आपको समझने में आसानी हो.

हिंदी वर्णमाला के 52 अक्षर एक पीडीऍफ़ के रूप में आप प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:-

आजकल हिंदी को भी अंग्रेज़ी में टाइप करके ही लिखा जाता है, इसलिए हिंदी वर्णमाला को अंग्रेज़ी में भी जानना आवश्यक है. यहाँ हम हिंदी के प्रत्येक अक्षर को हिंदी में लिखना बता रहे हैं.

Hindi Alphabet Varnamala FAQs

हिन्दी वर्णमाला में कितने वर्ण होते हैं?

हिंदी वर्णमाला (Hindi Varnamala) में कुल 44 वर्ण होते हैं.

हिंदी वर्णमाला में स्वरों की कुल संख्या कितनी है?

हिंदी वर्णमाला में स्वरों की कुल 11 संख्या है.

हिंदी भाषा में कुल कितने व्यंजन है?

हिंदी भाषा में कुल 39 व्यंजन होते हैं, जिसमें 33 व्यंजन मानक हिंदी व्यंजन होते हैं, चार संयुक्त व्यंजन (क्ष, त्र, ज्ञ, श्र ) होते हैं और दो उत्क्षिप्त व्यंजन होते हैं.

निष्कर्ष:

तो मित्रों हम यह आशा करते है की आपको हमारा यह लाख पसंद आया है और इससे कुछ नेता सिखने को मिला है यदि आपको यह अच लगा है तो आप अपने मित्रों के साथ हमें साझा कर सकते है, और यदि आपके मन में कोई प्रश्न है तो आप हमसे संपर्क कर पुच सकते है.

Leave a Comment